ट्विटर ने IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट लॉक होने पर दी सफाई

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

ट्विटर ने IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट लॉक होने पर दी सफाई

Anjali Yadav 26-06-2021 13:31:22

अंजलि यादव,       
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,       


नई दिल्ली: ट्विटर ने कल अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के तहत केंद्रीय IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट एक घंटे के लिए बंद कर दिया था. इसके बाद रविशंकर प्रसाद ने इसे ट्विटर की मनमानी और असहनशीलता बताते हुए कहा था कि उसे सिर्फ अपना एजेंडा चलाने में दिलचस्पी है. अब इस मामले में ट्विटर की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. ट्विटर ने कहा है कि वो कॉपीराइट को लेकर वैध शिकायतें मिलने पर इस तरह की कार्रवाई करता है. 
 


ट्विटर ने दी सफाई
ट्विटर ने सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट कंपनी  से एआर रहमान के प्रसिद्ध गाने 'मां तुझे सलाम' पर कॉपीराइट क्लेम मिलने का दावा किया है. साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इसको लेकर अपनी सफाई में कहा है कि अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) के नोटिस के बाद ये अकाउंट अस्थाई तौर पर ब्लॉक किया गया था.  
ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया कि, जिस ट्वीट की वजह से ये मामला सामने आया है उस पर रोक लगा दी गई है. साथ ही प्रवक्ता ने कहा, "हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि DMCA के नोटिस के बाद माननीय IT मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट पर अस्थाई रोक लगाई गई थी. जिस ट्वीट की वजह से ये मामला उसको भी हटा दिया गया है. हमारी पॉलिसी के अनुसार किसी विषयवस्तु की कॉपीराइट के मालिक या उनके अधिकृत प्रतिनिधि से वैध शिकायत मिलने पर हम इस तरह किम कार्रवाई करते हैं." 


एआर रहमान के गाने पर मिला था कॉपीराइट क्लेम  
ट्विटर ने 'DMCA नोटिस टू ट्विटर' शीर्षक से एक
ये जवाब दिया है. इसमें ट्विटर ने बताया है कि सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट कंपनी ने इस ट्वीट पर कॉपीराइट क्लेम किया है. उसने बताया कि ट्वीट में दी गई एक क्लिप में संगीतकार एआर रहमान के प्रसिद्ध गाने 'मां तुझे सलाम' का इस्तेमाल किया गया है. जिसके बाद म्यूजिक कंपनी ने इस ट्वीट पर कॉपीराइट क्लेम किया था. ट्विटर ने इसके बाद अपनी कॉपीराइट पॉलिसी के तहत IT मंत्री रविशंकर प्रसाद के अकाउंट पर एक घंटे की अस्थाई रोक लगाई थी.   


क्या है पूरा मामला  
बता दें कि कल ट्विटर ने करीब एक घंटे तक केंद्रीय IT मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट लॉक कर दिया था. ट्विटर का कहना था कि आपने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है. बाद में ट्विटर ने उनका अकाउंट अनलॉक कर दिया था. इसके बाद रविशंकर प्रसाद ने कहा, "ट्विटर की मनमानी, असहनशीलता को लेकर मैंने जो टिप्पणियां की है, स्पष्ट तौर पर यह उसकी झल्लाहट है. उन्होंने कहा कि कोई भी प्लेटफॉर्म कुछ भी कर ले आईटी को लेकर नया कानून मानना ही पड़ेगा. इसे लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा. ट्विटर की कार्रवाई यह बताती है कि वो बोलने की आजादी का हितैषी नहीं, उसे सिर्फ अपना एजेंडा चलाने में दिलचस्पी है."  
साथ ही उन्होंने कहा कि, "ट्विटर की कार्रवाई आईटी के नियमों के खिलाफ है. अकाउंट लॉक करने से पहले ट्विटर ने मुझे कोई नोटिस नहीं दिया. इससे साबित होता है कि ट्विटर नए नियमों को नहीं मानना चाहता है. अगर ट्विटर नए नियमों का पालन करता तो वो किसी के अकाउंट को मनमाने तरीके से लॉक नहीं करता."

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :